Monday, 13 March 2017

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के चुनाव परिणामों को रद्द कर दिया

आख़िर मायावती और अखिलेश यादव की व्यथा-कथा के मद्देनज़र चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड  के चुनाव परिणामों को रद्द कर दिया है । यह भी कि अब अगला चुनाव ई वी एम मशीन के बिना होगा । चुनाव आयोग ने इस बाबत भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को नोटिस दे कर पूछा है कि क्यों न इस चुनाव को रद्द कर दुबारा चुनाव करवाया जाए ? अमित शाह ने इस पर नरेंद्र मोदी से सलाह मांगी तो मोदी ने हामी भरते हुए संघ प्रमुख भागवत की इस पर सहमति मांगी है । समझा जाता है कि भागवत ने भी चुनाव आयोग की इस बात को सकारात्मक माना है । माना जा रहा है कि अब अप्रैल में फिर से चुनाव की तारीखें तय हो सकती हैं । इस ख़बर को देखते हुए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी में हर्ष की लहर आ गई है । अखिलेश ने मुलायम को फिर से अध्यक्ष पद सौंपने का प्रस्ताव दे दिया है । मुलायम ने कह दिया है कि अब शिवपाल का नंबर है । अब राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल को बनाओ । उसी जनेश्वर मिश्र पार्क में सम्मेलन बुला कर । राम गोपाल यादव को बाहर करो । नरेश अग्रवाल को बाहर करो । अपने हर हर उस चमचे को बाहर करो जो मेरे अपमान में शामिल रहा है । हां , अपनी बुआ से गठबंधन कर सकते हो । 

अखिलेश ने बुआ जी , प्रणाम कर के अपना निवेदन रखा है । लेकिन मायावती का कहना है कि गठबंधन तभी होगा जब मुझे मुख्य मंत्री पद का साझा उम्मीदवार घोषित करो । गायत्री प्रजापति ने कहा है कि पार्टी को फंडिंग का सारा जिम्मा मेरा है बशर्ते मेरे पीछे से पुलिस हटा ली जाए और कि सतीश मिश्रा जैसे मायावती को अब तक जेल जाने से बचाए हुए हैं , मुझे भी बचा लेने की गारंटी ले लें । गौरव भाटिया ने हस्तक्षेप करते हुए कहा है कि इस की गारंटी मैं लेता हूं । लेकिन गायत्री प्रजापति ने गौरव भाटिया को  मना करते हुए बता दिया है कि टी वी डिवेट में तो आप पार्टी का पक्ष कभी ठीक से रख नहीं पाते हैं , सुप्रीम कोर्ट में मेरा पक्ष क्या ख़ाक रखेंगे ?

मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश से कहा है कि यह सब मामले अमर सिंह के जिम्मे कर देते हैं । कौन वकील होगा , कौन जज , यह सब अमर सिंह देख लेंगे । उन्हों ने अखिलेश से यह बात भी साफ तौर पर कह दिया  है कि मुझे तुम्हारा राहुल गांधी से याराना भी बिलकुल पसंद नहीं है । मैं ने सोनिया जी से भी कह दिया है कि अब राहुल अखिलेश के साथ दिखना नहीं चाहिए । अगर गलती से भी दिख गया तो प्रियंका के साथ गायत्री प्रजापति और उस का गैंग दिख जाएगा । फिर कुछ मत कहना । समझा जाता है कि सोनिया ने इस मसले पर कपिल सिब्बल और सलमान खुर्शीद के सिपुर्द कर दिया है । साथ ही लालू प्रसाद यादव को कहा है कि वह मुलायम को समझा लें । लालू ने सोनिया से कहा है कि आप जानती हैं मुलायम का स्टैंड । उन के लड़कों से गलतियां होती रहती हैं । मैं इस में कुछ नहीं कर सकता । इस मामले में आप शरद यादव जी से बात कीजिए । 

घबरा कर सोनिया ने शिव सेना के उद्धव ठाकरे को फ़ोन मिलाया । उद्धव ने मामले की नज़ाकत देखते हुए फ़ोन पर आने से ही मना कर दिया । पी ए से कहला दिया है कि मौका मिलते ही वह खुद फोन करेंगे । 

उधर चुनाव आयोग के फैसले को देखते हुए अजित सिंह ने लोक दल के विलय के लिए अमित शाह से प्रार्थना की है । लेकिन अमित शाह ने उन से साफ कह दिया है कि जाट लैंड के भगवा रंग में रंग जाने के बाद आप के इस प्रस्ताव का कोई मतलब नहीं रह गया है । 

बड़ी बात यह कि उत्तर प्रदेश के मेंडेड में कहीं कुछ गड़बड़ न हो जाए इस के मद्देनज़र मोदी ने तारिक़ फ़तह को भारतीय नागरिकता देते हुए उत्तर प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त करने का फैसला ले लिया है । बस नागपुर में भागवत जी की मुहर का इंतज़ार है । लेकिन मणिशंकर अय्यर ने इस पर पाकिस्तान से अपील की है कि वह तारिक़ फ़तह को अब से ही सही संभाल ले । कनाडा को भी उन्हों ने गुहार लगाई है कि तारिक़ फ़तह  को वापस बुला ले । उन को अंदेशा है कि कहीं मुस्लिम औरतों ने तारिक़ फ़तह को अपना काजी मान लिया तो उन का वोट बैंक तो बरबाद हो जाएगा । सलमान खुर्शीद ने एक  चैनल को इंटरव्यू में बता दिया है कि तारिक़ फ़तह मसले पर सोनिया जी के आंसू थम नहीं रहे । चिदंबरम ने कहा है कि कांग्रेस भले बरबाद हो जाए लेकिन देश के मुसलमानों को हम ऐसे अकेला नहीं छोड़ सकते । 

यह ख़बर लिखते-लिखते मायावती का एक और बयान फ्लैश हो रहा है कि बैंकों में जमा पैसों को ले कर जो नोटिस चुनाव आयोग ने दिया है , उसे तो वह रद्द करे ही बाक़ी उन के पास जो दो लाख करोड़ रुपए के पुराने नोट पड़े हैं , उन्हें भी बिना नोटिस-पोटिस के , बिना जांच-पड़ताल के नए नोट में बदल दिया जाए । दलित की बेटी के साथ देश इतना इंसाफ तो कर ही सकता है । इस के जवाब में मुलायम ने मायावती को आश्वासन दिया है कि चिंता नहीं , सब ठीक हो जाएगा । बस मुख्य मंत्री बनने के बाद यह यादव थानेदार , यादव ठेकेदार हटने नहीं चाहिए । 

अब एक ख़बर और हमारे विश्वस्त सूत्र तस्दीक कर रहे हैं कि भाजपा ने राजनाथ सिंह को उत्तर प्रदेश का नया मुख्य मंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है । महंथ आदित्य नाथ नाराज हो कर गोरखनाथ मंदिर में समाधिस्थ हो गए हैं । यह कहते हुए कि अब फिर से हिंदू महासभा को पुनर्जीवित करने का समय आ गया है । केशव मौर्य ने कहा है कि अब पिछड़ों का वोट ले कर दिखाए भाजपा । सिद्दार्थ नाथ सिंह प्रवक्ता पद पर लौट आए हैं । दिनेश शर्मा ने कहा कि मैं तो लखनऊ का प्रथम नागरिक ही बन कर ख़ुश हूं । 

मायावती , मुलायम और अखिलेश के लखनऊ में रोड शो की तैयारी पूरी हो गई है । पारिवारिक एकता की मिसाल के तौर पर डिंपल यादव , अपर्णा यादव और साधना गुप्ता भी साथ रहेंगी , प्रतीक यादव की फरारी में जिसे गायत्री प्रजापति चलाएंगे ।अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस नए गठबंधन को तहे दिल से अग्रिम बधाई भेजी है । कहा है कि इस गठबंधन से भारत में सेक्यूलरिज्म की रवायत और मज़बूत होगी ।

[ बुरा न मानो होली है ! ]

2 comments:

  1. आपकी लिखी रचना "पांच लिंकों का आनन्द में" मंगलवार 14 मार्च 2017 को लिंक की गई है.... http://halchalwith5links.blogspot.in पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  2. होली की शुभकामनाएं ।

    ReplyDelete